Sacred Games 2 : एपिसोड के नामो कि Intersting कहानिया

सेक्रेड गेम्स का दूसरा सीजन launch हो चूका हे, पर पहले सीजन के मुकाबले इस सीजन ने निराशा की हुई हे. कहानी व्यक्त करने में इस बार टीम काफी हद तक नाकाम रही हे. जिसतरह पहले सीजन के एपिसोड्स के नामो पीछे कुछ कहानिया दबी थी. ठीक उसी तरह Season 2 के नामो की भी कुछ कहानिया हे. हमने आप के लिए इन नामो के पीछे की कहानिया निकाली हे.

Matsya (मत्स्य)

भगवान विष्णु का पहला अवतार था, मत्स्य अवतार. ऋषि मनु एकबार नदी पर स्नान कर रहे थे. तब एक छोटी मछली पानीसे बाहर उछलकर बहार आ गई और जमीन पर पड़कर तडपने लगी. ऋषि मनुने इस मछली को पानी से भरे एक बर्तन में रख दिया. अगले दिन वो मछली इतनी बड़ी हो गई की उस बर्तन में समा नहीं रही थी. तो ऋषि मनुने उसे और बड़ी जगह रखा पर मछली बढ़ रही थी.

ऋषि मनुने तब उस मछली को फिरसे नदी में छोड़ दिया. कुछ सालो के बाद भारी वर्षा हुई और जलप्रलय की स्थिति आ गई. उस वक्त एक बड़ी मछली ऋषि मनु के पास आई वो वही मछली थी जिसकी जान ऋषि मनुने सालो पहले बचाई थी. ऋषि मनुने एक नाव को मछलीसे बाँधा और वो मछली उस नाव को खींचकर मनुको सुरक्षित स्थान पर ले गई.

Siduri

क्या हे सिदुरी ??

एक प्राचीन Babylion ग्रन्थ हे Epic Of Gilgamesh. इस पुस्तक में लिखी कहानी की एक पात्र हे सिदुरी. इस सिदुरी को शराबसे जुडी दिव्य महिला के रूप में जाना जाता हे. जो इस कहाणी मे सिदुरी गिलगमेश को मृत्यूपर विजय पानेसे रोकने का प्रयास करती हे और उसे समझाने का प्रयास करती हे की सादगीपन ही जिंदगी का असली मतलब हे.

गिलगमेश की कहानी

कहानी के अनुसार गिलगमेश, उरुक राज्य के राजा थे और वे 2/3rd भगवान और 1/3rd इन्सान थे. गिलगमेश में कई कमियाँ थी, वो दुर्बलो पर कोई लक्ष नहीं देते थे. तथा अनेको महिलाओ को शादीसे पहले उठा कर ले जाते थे. उरुक देशके लोग उनसे काफी नाराज थे. तब भगवान अनु और इश्तरने (वहा के तत्कालीन भगवान) रेत और मिटटीसे एक इन्सान(एन्किडू) को बनाया और उसे गिलगमेश से युद्ध करने के लिए भेज दिया.

एन्किडू काफी शक्तिशाली और प्रभावशाली होता हे, जंगल के सारे जानवर उसके साथ चावसे रहते थे. तब गिलगमेष को पता चलता हे की अगर एन्किडू किसी औरत के साथ सो जाये तो उसकी ये शक्तिया ख़त्म हो जाएँगी और कोई भी जानवर उसके साथ नहीं आएगा. वो शामत नामक एक वैश्य को उसके पास भेजता हे. शामत और एन्किडू दोनों सात दिनों तक एकदूसरे के साथ रहते हे और इसीकारन एन्किडू की शक्तिया कम हो जाती हे. और इसके बाद एन्किडू और गिलगमेश की लड़ाई होती हे और इस लड़ाई में गिलगमेश एन्किडू को हरा देता हे. इस लड़ाई के बाद वे दोनों एकदूसरे के अच्छे दोस्त बन जाते हे.

गिलगमेश को लगता हे की जिंदगी में अभी काफी करना बाकी हे, नाम कमाना बाकी हे. नाम कमाने के लिए वो एक जंगल में जाता हे और एक Giant हुम्बाबा (हम इसे राक्षस भी कह सकते हे) को मार देता हे.

गिलगमेश के पराक्रमसे प्रेम की देवी, इश्तर उससे शादी की इच्छा जाहिर करती हे पर वो उसे मना कर देता हे. तब इश्तर के पिता अनु क्रोधित हो जाते हे और एक दिव्य बैल को गिलगमेश को मारने भेज देते हे पर एन्किडू और गिलगमेश उसे भी हरा देते हे. पर एन्किडू और गिलगमेश की दोस्ती का साथ शायद यही तक था एन्किडू बीमार पड़ता हे और इसमे उसकी मृत्यु हो जाती हे.

तब शुरू होती हे, गिलगमेश की मृत्यु पर विजय पाने की यात्रा. इस यात्रा के दौरान सिदुरी और गिलगमेश की भेट होती हे. वो उसे इस मार्ग को छोड़ने की सलाह देती हे. आगे वे समुद्र पार करते हे पर अमरत्व पाने में असफल होते हे. इस यात्रा में उन्हें एक आदमी उत्नापिष्ठम मिलता हे जिसकी सुनाई कथा भारतीय “जलप्रलय और मनु” की कहानी से काफी मेल खाती हे.

Apsmara (अपस्मरा)

अपस्मरा एक बौना था, जिसे कभी मारा नहीं जा सकता था. दुनिया की स्मृतिया और ज्ञान को बचाने के लिए उसे कभी मारा नही जा सकता था. पर इसके फलस्वरूप अपस्मरा काफी भयानक हो गया वो लोगो की बुद्धीसे खेलने लगा. अपस्मारा को नियंत्रण में लाने के लिए भगवान महादेव ने नटराज अवतार में तांडव नृत्यु शुरू किया और अपने एक पैरसे अपस्मारा का सर दबाये रख्खा. मन जाता हे अनंत काल तक अपस्मरा भगवान नटराज के पैरोतले ही दबा रहेगा.

Bardo (बार्डो)

बार्डो तिबेटी बौध धर्म का एक शब्द हे जिसका अर्थ हे “अंतर्भाव”. ये एक मृत्यु और पुर्नजन्म के बिच के एक अवस्था होती हे.

जब एक ऐसा वक्त आता हे की हमे लगता हे की हमारे सारे रस्ते बंद हो गए हे. पर ऐसाही वक्त हमारे लिए काफी फायदेमंद होता हे, इस वक्त में हम वो कर जाते हे वो पा लेते हे जैसा हमने कभी सोचा भी नहीं था.

Vikarna (विकर्ण)

महाभारत में जब द्रोपदी का वस्त्रहरण हो रहा था, तो किसी ने भी इसका विरोध नहीं किया. एक अबला नारी के वस्त्रो पर उसीके पतियों के सामने हाथ डाला जा रहा था. तब इसके विरोध में खड़ा रहा था एक कौरव ! विकर्ण !. हजारो महारथियोंमें सिर्फ वो एक अकेला पौरुष.

विकर्ण का उल्लेख महाभारत में काफी बार आता हे, जैसे की गन्धर्व युद्ध में विकर्णने कर्णके साथ युद्ध किया था. कुरुक्षेत्र युद्धमें भी विकर्ण दुर्योधन के साथ लड़ा. जब भीम कौरवो को मारने जा रहा था तब विकर्णने उससे युद्ध किया… भीमने उसे धर्म का पालन करने वाला कहा, और अंत में उसका वध कर दिया. विकर्ण की मृत्युसे उसकी आँखों में आंसू थे.

Azrael ( अजराइल )

ज्यू और इस्लाम धर्म के अनुसार अजराइल Angel of God यानि भगवान की भेजी हुई परी हे. ये मरे हुए लोगो को आत्माओ को ले जाने का काम करती हे. पर ऐसा काम करनेवाली वो अकेली परी नही हे. एक मुस्लिम मान्यता के अनुसार इन्सान की मृत्युसे 40 दिन पहले भगवान स्वर्गसे एक पत्ता गिराता हे और उसे पढ़कर अजराइल उसकी आत्मा ले जाती हे.

ये परी कभी भी अपने मनसे काम नहीं करती, और जो और जैसी भगवान की आज्ञा हो उसीका पालन करती हे.

Torino

जल्द ही कहाणी update करेंगे

Radcliffe

जल्द ही कहाणी update करेंगे

Mythak

Recent Posts

क्यों महारथी कर्ण महाभारत का सबसे महान व्यक्ति था ?

महारथी कर्ण के प्रती हमारा प्रेम जाहीर हे, और इस प्रेम का कारण हे महारथी…

1 year ago

येसाजी कंक- हाथी को रोंदने वाला मराठा |Yesaji Kank Warrior Who Defeated Elephant

[येसाजी कंक- हाथी को रोंदने वाला मराठा |Yesaji Kank Warrior Who Defeated Elephant] हिंदवी स्वराज्य...…

2 years ago

क्या हे बलुच लोगो का इतिहास और उनकी कहाणी ??

क्या हे बलुचिस्तान?? कोण हे बलुच? पाकिस्तान के पूर्व मे ईरान अफगानिस्तान और पाकिस्तान इन…

2 years ago

धर्मरक्षक संभाजी महाराज का इतिहास | Chhatrapati Sambhaji Maharaj History in Hindi

धर्मरक्षक छत्रपती संभाजी महाराज महाराष्ट्र के महान राजा छत्रपती शिवाजी महाराज कि ही तहर शेर…

2 years ago

पृथ्वी वल्लभ कि संपूर्ण कहाणी | Prithvi Vallabha Real Story

पृथ्वी वल्लभ क्या हे ? पृथ्वी वल्लभ कौन है ? (Who is Prithvi Vallabha) पृथ्वी…

2 years ago

श्रीराम और महादेव का युद्ध ! Rama Vs Mahadeva Battle

(Shrirama Vs Mahadeva Battle) रामायण की कथा के बारे में शायद ही कोई नहीं जानता…

2 years ago